आपकी बुरी आदतें बढ़ा सकती हैं आपका वजन

0

तेजी से वजन बढ़ने का कारण केवल फैट वाला खान-पान नहीं होता बल्कि यह भी होता है कि किस समय क्या खाया जा रहा है। मोटापा बढ़ने के पीछे रोजाना की बुरी आदतें भी हो सकती हैं जैसे हर रोज चिप्स या फिर तली हुई चीजें खाना। वैसे ये चीजें खाना बुरी बात नहीं है लेकिन रोजाना इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। हम आपको बताएंगे किस समय क्या और कितना खाना चाहिए जिस पर ध्यान देकर आप मोटापे की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं-

टीवी देखते हुए भोजन करना
बहुत से लोगों में टी.वी. देखते हुए खाना खाने की बुरी आदत देखी जाती है, जिससे उन्हें यह ध्यान ही नहीं रहता कि वह कितना खाना खा गए हैं। इस बुरी आदत को हटाना चाहिए बल्कि भोजन हमेशा धीरे-धीरे अच्छे तरह से चबा कर खाना चाहिए।

रोजाना कॉफी का सेवन
हर रोज कॉफी पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। कुछ लोग आॅफिस में बार-बार इसका सेवन करते हैं और साथ में स्?नैक्?स आदि भी खाते हैं या फिर किसी भी फ्रैंड के मिलते ही कॉफी का आर्डर कर देते हैं। आपको इस आदत को छोड़ना चाहिए। काम के दौरान अपने आप को फ्रैश रखने के लिए ग्रीन टी ले सकते हैं।

अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक लेना हानिकारक है
दिन में तीन से चार बार कोल्ड ड्रिंक और डिब्बाबंद जूस पीने की आदत मोटापे को बढ़ावा देती है। इसमें शुगर और कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है जिससे वजन बड़ी तेजी से बढ़ता है।

ब्रेकफास्ट न करना
ब्रेकफास्ट छोड़ना बहुत बुरी आदत होती है। कुछ लोग तो आॅफिस जाने में देरी होने के कारण इसे स्किप कर देते हैं और कुछ अपनी मर्जी से। नाश्ता न करने के कारण उन्हें दोपहर को बहुत जोर से भूख लग जाती है, जिससे वह एकदम ज्यादा भोजन खा लेते हैं।

रोजाना स्नैक्स खाने की आदत
स्नैक्स में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है, जो लोग भोजन भी तीनों टाईम करते हैं और हर रोज अलग-अलग तरह के स्नैक्स भी खाते हैं। उनका मोटापा बड़ी तेजी से बढ़ता है इसलिए स्नैक्स कभी-कभी ही लेने चाहिए।

Share.

About Author

Leave A Reply