ज्यादा पसीना आना भी हो सकता है नुकसानदायक

0

नई दिल्लीः गर्मी के दिनों में पसीना आना एक आम बात है, लेकिन अगर आपको सर्दियों के मौसम में भी जबरदस्त तरीके से पसीना आता है। तो यह एक बहुत बड़ी समस्या है। इस समस्या के होने की वजह से आप दुर्गंध का शिकार बन सकते हैं। इस लक्षण को हाईपरहाइड्रोसिस कहा जाता है। क्या आपको भी आता है सर्दियों में जबरदस्त पसीना। इस भयंकर बीमारी से बचने के उपाय आज हम आपको बताएंगे।

अगर आपको पसीना लगातार आता है तो आप मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की थकान के शिकार हो जाएंगे। जिस वक्त आपको अत्यधिक पसीना आता है, उस वक्त आपके हाथ पैर और बदले पसीने से तर हो जाती हैं। इस स्थिति को प्राइमरी या फोकल हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं। इस बड़ी समस्या से देश की 2 से 3% आबादी प्रभावित है। इस समस्या से पीड़ित महज 40% लोग ही डॉक्टर से सलाह लेते हैं। ज्यादातर मामलों में किसी भी कारण का पता नहीं चल पाता है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि यह समस्या आपके परिवार में पहले से चली आ रही हो।

इस समस्या से बचने के लिए यह है उपाय

ऐसी भयंकर समस्या से प्रभावित व्यक्ति बोटोक्स के नाम से मशहूर बोटुलिनम टॉक्सिन टाइप का का का इस्तेमाल करके पसीने की समस्या से बच सकते हैं। यह दवाई उस व्यक्ति के अति सक्रिय पसीना ग्रंथि के तंत्रिकाओं पर काम करेगी. जिससे पसीना आने की रफ्तार कम हो जाएगी और धीरे-धीरे यह परेशानी खत्म हो जाएगी। इसको लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Share.

About Author

Leave A Reply