इन चीज़ों को खाने से नहीं होगा ‘Dehydration’

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हमारे शरीर में पानी सबसे जरूरी चीजों में से एक माना जाता है। शायद आपको पता हो कि हमारे शरीर का एक तिहाई हिस्सा पानी से बना है और पानी की कमी से शरीर के करीब सभी अंगों पर असर पड़ता है। पानी से न सिर्फ हमारे शरीर की सफाई होती है बल्कि शरीर के अंगों को काम करने के लिए ऊर्जा भी मिलती है।

पानी की कमी का प्रभाव हम तुरंत “डिहाइड्रेशन” के रूप में देखते हैं, लेकिन अगर ज्यादा समय तक लगातार शरीर में पानी की कमी होने से शरीर को और भी कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं।

ऐसे में कई सारे फल और सब्जियां हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। इतना ही नहीं इससे कई ज़रूरी मिनरल्स और विटामिन्स भी मिलते हैं।

खीरा :

खीरा हमारे शरीर में पानी की कमी को बहुत जल्द पूरा करने में मदद करता हैं। ज़रूरी नहीं कि हम खीरे को केवल सलाद के तौर पर खाएं, बल्कि हम सब्जी, सलाद व रायता बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे में कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को जरूरी पोषण देते हैं। इसके अलावा में पानी की मात्रा भी खूब होती है इसलिए इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। खीरे में लगभग 96.7% पानी होता है इसलिए इसे खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है।

पालक :

हरी सब्जियां शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इनमें ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स सहित पानी भी खूब होता है। हरी सब्जियों में सबसे अधिक पानी की मात्रा पालक में होती है। पालक में लगभग 91.4% पानी होता है इसलिए पालक के खाने से भी शरीर में पानी की कमी पूरी होती है।

स्टार फ्रूट :

स्टार फ्रूट खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही ये लाभकारी भी है। इसका स्वाद थोड़ा खट्टा होता है, लेकिन ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसमें लगभग 91.6% पानी की मात्रा होती है। इनमें विटामिन सी प्रमुख है।

टमाटर :

टमाटर हर मौसम में खाने वाली सब्जी व फल है। इससे न केवल सब्जियों के लिए बल्कि सलाद, सॉस और चटनी के अलावा बहुत सारे फूड्स में भी स्वाद और खट्टेपन के लिए प्रयोग किया जाता है। कच्चे टमाटर को सलाद के रूप में खाने से हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसमें लगभग 94.3% पानी होता है। साथ ही इसमें विटामिन-सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

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