बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्न को लेकर शिक्षकों ने जताई नाराजगी

0

गाजियाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा में इंटर के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में पूछे गए एक प्रश्न को लेकर प्राथमिक शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 में विषय अंग्रेजी(ए)के द्वितीय प्रश्न पत्र कोड 117/2 323(उअ) में प्रश्न संख्या-6 में छात्रों से बेसिक शिक्षकों की कर्तव्यनिष्ठा पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए प्रश्न पूछा गया है जिसका अर्थ है प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के अपने कार्य के प्रति कामचोरी विषयक शिकायती पत्र अपने जिलाधिकारी के नाम लिखें।

उक्त प्रश्न से पूरे प्रदेश के शिक्षकों में बहुत आक्रोश है। इससे उनके मान सम्मान को ठेस पहुंची है। साथ ही यह प्रश्न छात्रों के अंदर ही नहीं बल्कि पूरे समाज में यह संदेश देता है कि प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक अपने कार्यों के प्रति निष्ठावान नहीं है। संघ के प्रांतीय मंत्री डॉ. अनुज त्यागी ने कहा कि यह पूरे शिक्षक समाज की छवि को धूमिल करने का एक निकृष्ट प्रयास है। साथ ही यह इस प्रकार का प्रश्न पत्र सैट करने वालों की बेसिक शिक्षकों के प्रति गलत मानसिकता का भी द्योतक है। शिक्षकों के सम्मान से खिलवाड़ के विरोध में पूरे प्रदेश का शिक्षक एकजुट होकर खड़ा है।

हमारा शिक्षक ना केवल विद्यालय में निष्ठापूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन करता है बल्कि सरकार की समस्त योजनाओं को भी पूरी निष्ठा से क्रियान्वित कराता है। ऐसे शिक्षकों को इस प्रकार समाज में हास्यस्पद तरीके से प्रस्तुत किया जाना कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि शीघ्र ही इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की जाती है तो पूरे प्रदेश का शिक्षक संघ एकजुट होकर अपने-अपने जिला मुख्यालयों पर एकत्र होकर आंदोलन करने को मजबूर होगा।

Share.

About Author

Leave A Reply