भारत-वियतनामके बीच नई दोस्ती की शुरुआत, राष्ट्रपति ने की सुषमा स्वराज से मुलाकात

0

नई दिल्ली: वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग भारत के 3 दिवसीय यात्रा के लिए भारत आये है। त्रान दाई क्वांग का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति क्वांग के साथ एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। यहां सुषमा स्वराज ने राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग से मुलाकत की। आपको बता दें कि वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ओनर दिया गया।

बताया जा रहा है कि वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग की भारत यात्रा का मुख्य एजेंडा दोनों देशों के बीच रक्षा और व्यापारिक संबंधों को और मजबूती प्रदान करना होगा। विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक राष्ट्रपति क्वांग की यात्रा के दौरान भारत और वियतनाम के समग्र सामरिक संबंधों को और गहरा बनाने और द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा होगी।

इसमें वहां के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री फाम बिन मिन्ह के अलावा कई मंत्री भी शामिल हैं। इनके साथ एक कारोबारी शिष्टमंडल भी आया है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा, कृषि, पोत परिवहन सहित अनेक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा होने की संभावना है।

Share.

About Author

Leave A Reply