10 के सिक्कों को लेकर आरबीआई ने जारी किया नया फरमान

0

नई दिल्लीः 10 रुपए का सिक्का लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. आपके पास जितने भी 10 के सिक्के हैं। वह सब भी वैध है और अब कोई भी 10 के सिक्के को लेने से इनकार नहीं कर सकता क्योंकि रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि 10 के सभी सिक्के वैध है। लगातार 10 के सिक्के को लेकर अफवाह फैलाई जा रही थी कि यह फर्जी है, लेकिन आरबीआई ने यह साफ कर दिया है कि 10 रुपए का सिक्का वैध है और इसे लेने से कोई मना नहीं कर सकता।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बयान जारी कर कहा कि कई क्षेत्रों में कुछ आम लोग और कारोबारी 10 के सिक्के को लेकर शंका में है। कुछ ऐसी अफवाह फैलाई जा रही है कि 10 के कुछ सिक्के हैं जो वैध नहीं है। आरबीआई ने कहां है कि 10 के सभी सिक्के वैध है और किसी को भी इन्हें लेने से इनकार नहीं करना चाहिए। आरबीआई ने अपने बयान में साफ किया है कि बाजार में ₹10 के 14 तरह के सिक्के मौजूद है। सिक्कों को अलग-अलग समय पर जारी किया गया है, इन अलग-अलग सिक्कों के द्वारा आर्थिक सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है। यही वजह है कि आपको बाजार में ₹10 के अलग-अलग तरह के सिक्के देखने को मिलते हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सभी सिक्के वैध हैं और इन्हें लेकर किसी भी तरह की शंका ना रखें और पूरी तरह से वैध है।

इसी के साथ ही आरबीआई ने सभी बैंकों से कहा है कि वह अपनी सभी शाखाओं पर इन सिक्कों का लेनदेन करते रहे। इन सिक्के जमा करने के साथ ही ग्राहकों के सिक्के एक्सचेंज भी करें। इन सिक्कों को जमा करने के साथ ही ग्राहकों के सिक्के एक्सचेंज भी करें।

Share.

About Author

Leave A Reply