कामनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट सम्मेलन (चोगम): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे लंदन

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2018 के कामनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) की बैठक में भाग लेने के लिए मंगलवार को यूनाइटेड किंगडम पहुंचे।हवाई अड्डे पर उनका स्वागत यूनाइटेड किंगडम के विदेश मामलों के विदेश राज्य मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात सुबह 9 बजे नाश्ते पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री थेरेसा के साथ होगी। उसके बाद में 11:00 बजे प्रधान मंत्री मोदी 5000 वर्षों के विज्ञान और नवाचार पर एक प्रदर्शनी का दौरा करेंगे, जिसके बाद लिविंग ब्रिज थिडेड रिसेप्शन में भाग लेंगे।दोपहर बाद प्रधान मंत्री मोदी कर्नाटक के संत बासवेश्वरा की प्रतिमा के लिए अपनी प्रार्थना करेंगे।
बाद में 11:00 बजे प्रधानमंत्री मोदी 5000 वर्षों के विज्ञान और नवाचार पर एक प्रदर्शनी का दौरा करेंगे, इसके बाद लिविंग ब्रिज थिडेड रिसेप्शन में भी भाग लेंगे।दोपहर बाद प्रधानमंत्री मोदी कर्नाटक के संत बसवेशेश्वर की प्रतिमा के पास प्रार्थना करेंगे। इसके बाद में वह अनुसंधान प्रयोगशालाओं का दौरा करेंगे और एक संयुक्त भारत-यूनाइटेड किंगडम समिट फोरम में भी भाग लेंगे, जो दोनों देशों के सहयोगी परियोजनाओं का प्रदर्शन करेगी।
प्रधान मंत्री मोदी को एक निजी दर्शकों में भी सम्मानित किया जाएगा, जो क्वीन एलिजाबेथ के साथ बकिंघम पैलेस में आयोजित किया जाएगा, जो एक ऐसा कार्यक्रम है जिसे पहले केवल तीन देशों के लिए आयोजित किया गया है।उसके बाद वह भारतीय समुदाय के साथ सायं 5 बजे एक बातचीत सत्र में शामिल होने के लिए निर्धारित किया जाता है, इसके बाद राष्ट्रमंडल नेताओं के लिए यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री थेरेसा मई द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लेंगे।चोगम शिखर सम्मेलन राष्ट्रमंडल देशों के नेतृत्वकर्ताओं का सम्मेलन है जिसमें नेतृत्वकर्ता वैश्विक और राष्ट्रमंडल मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक मंच पर इकट्ठे होते हैं और सामूहिक नीतियों और पहल के बारे में फैसला करने के लिए सक्षम करने के लिए आयोजित किया जाता है।
ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply