ऐसे बनाइए अपनी होली को शानदार और जानदार

0

नई दिल्लीः होली आने में कुछ ही दिन बाकी हैं। सभी को होली के रंगों में डूबने का इन्तजार है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि होली में मौज मस्ती तो खूब होती है, लेकिन रंगों के इस खेल में स्वास्थ संबंधी समस्याओं के होने से भी इन्कार नहीं किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपायों को लेकर आएं हैं जिनके अपनाने से रंगों के इस त्यौहार में आप बिना किसी डर या झिझक के होली के मजे ले सकते हैं।

ऐसे त्वचा से छुड़ाएं रंग
रंगों के साथ होली खेलने में तो काफी मजा आता है लेकिन होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप होली खेलने के बाद आसानी से अपनी त्वचा से रंगों को छुड़ाना चाहते हैं तो दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से स्किन को धोएं। ये उपाय आपकी त्वचा पर जमे रंग को आसानी से निकाल देगा।

बालों का ऐसे करें बचाव
इन दिनों होली के रंगों में केमिकल का भी जमकर उपयोग होता है जिससे आपके बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप इन परेशानी से बचना चाहते हैं तो दो चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब का तेल और दो बूंद नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इससे आपको बालों को होली के हानीकारक रंगों से बचाव होगा।

नाखूनों को ऐसे करें साफ
होली पर रंगों से खेलने के दौरान नाखूनों में पर उनका असर काफी दिनों तक रह जाता है। होली बीत जाने के कई दिनों के बाद भी नाखूनों से ये रंग नहीं छूटता। अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो अपने नाखूनों को होली खेलने से पहले ही नेल पॉलिश से रंग लें। इससे आपके नाखूनों पर होली का रंग लगेगा ही नहीं।

Share.

About Author

Leave A Reply