जामिया की वेबसाइट हुई 24 घंटे में दो बार हैक, हैकर ने लिखा हैप्पी बर्थडे पूजा…

0
24 घंटे में दो बार हैक की गई जामिया मिल्लिया इस्लामिया की ऑफिसियल वेबसाइट www.jmi.ac.in मंगलवार रात 12 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 8 बजे तक हैक रही वेबसाइट। हैकर ने वेबसाइट के पूरे होम पेज को काला कर दिया और उस पर ‘हैपी बर्थडे पूजा’ लिख दिया। स्क्रीन के नीचे लाल रंग से छोटे से फॉन्ट में ‘योर लव’ लिखे शब्द टिकर के रूप में दिखाई दे रहे थे।
मंगलवार को साम को फिर से वेबसाइट हैक हुई और इस बार पूजा के रिप्लाई के तौर पे लिखा था,सॉरी, आई हेव बॉयफ्रेंड’। लेकिन कुछ देर बाद साइबर एक्सपर्ट ने वेबसाइट को फिर से ठीक कर दिया। सोशल मीडिया पे ये खबर आग की तरह फैल रही है और लोग तम्माम प्रकार की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।
इस पूरे मुद्दे पर जामिया के कुलसचिव एपी सिद्दकी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि वेबसाइट को रात करीब 12:30 बजे हैक कर लिया गया। इस वेबसाइट का संचालन और इसके सर्वर के रखरखाव की जिम्मेदारी बाहर के लोगों को दिया गया है। हमें वेबसाइट हैक होने की जानकारी मिली तो वेबसाइट का संचालन करने वाले लोगों को सूचना दी गई। इसके बाद सुबह इसे फिर से रीस्टोर कर लिया गया। उन्होंने कहा कि यह प्रवेश परीक्षाओं का दौर है। वेबसाइट पर कई महत्वपूर्ण चीजें हैं, इसलिए भविष्य में ऐसी घटना न हो इसके लिए वेबसाइट की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि वे इस पर कानूनी कार्रवाई पर भी विचार कर रहे हैं।
जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों का कहना है कि वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षाओं से लेकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने जैसी कई महत्पवूर्ण जानकारियां हैं। इसे पहले भी भारत मे अन्य कई शिक्षा संस्थानों की वेबसाइट हैक हो चुकी है।
Share.

About Author

Leave A Reply