होली पर दिखना हो स्पेशल, तो अपनाए ये आसान उपाय

0

नई दिल्लीः दाग-धब्बे रहित और क्लियर स्किन हर कोई पाना चाहता है पर इस भागदौड़ भरी में हम महिलाएं इनती वयस्त होती है कि अपनी केयर नहीं कर पाती जिस कारण चेहरे पर पोर्स (रोम छिद्र) हो जाते है जिनको छिपाने के लिए हम मेक-अप की इस्तेमास करतीं हैं लेकिन उससे भी कोई अच्छा इफेक्ट वहीम अता वैसे दाग-धब्बे रहित और क्लियर स्किन ही बेस्ट मेकअप है।

लेकिन हम बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपचार हैं जिससे आप अपने फेस की देखभाल कर सकते हैं।

दही

प्राकृतिक दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड्स और प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया पोर्स के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को कम करते हैं। दही से हम अपने फेस को अच्छे से क्लींजर कर सकते है फेस पर की पतली लेयर लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

आइस

कॉटन के कपड़े में कुछ आइस क्यूब्स लें और इन्हें अपने चेहरे पर मलें। आइस से स्किन टाइट होती है और पोर्स सिकुड़ जाते हैं।

खीरे का इस्तेमाल

खीरा नैचरल ऐस्ट्रिजेंट है और इसे पोर्स सिकुड़ते हैं और स्कीन रिफ्रेश होती है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा पर्याप्त होती है। चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद धो लें।

एग वाइट और नींबू

अंडे के सफेद हिस्से से स्किन में टाइटनेस आती है साथ ही ऑइल भी कंट्रोल होता है। नींबू में विटमिन सी होता है जिससे स्किन के दाग कम हो जाते हैं। एक एग वाइट को फेंटकर इसमें एक चम्म्च नींबू डालें और मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं सूखने पर ठंडे पानी से धो दें।

मिट्टी का मास्क

क्ले में फैट्स और ऑइल की अशुद्धियां अब्सॉर्ब करने की क्षमता होती है। मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद इसे धोलें।

Share.

About Author

Leave A Reply