Hbday कल्पना चावला, जानिए अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला के बारे में

0

नई दिल्ली : कल्पना चावला एक भारतीय अमरीकी अंतरिक्ष यात्री और अंतरिक्ष शटल मिशन विशेषज्ञ थी और अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय महिला थी। उनका जन्म 17 मार्च 1962 में हरयाणा राज्य के करनाल क्षेत्र में हुआ था। कानूनी दस्तावेजों में उनका जन्मदिन 1 जुलाई 1961 लिखा हुआ है। ये परिवर्तन उन्होंने इस लिए करवाया था ताकि वे मैट्रिकुलेशन एग्जाम में बैठ सकें। उन्होंने अपनी पढाई पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ से पूरी की। सन 1984 में वे अमेरिका एरोस्पेस इंजीनियरिंग की डिग्री के मास्टरज़ प्राप्त करने चली गयीं।

करियर:
कल्पना जी ने अपने करियर की शुरुआत 1988 में की। उनका पहला स्पेस मिशन 19 नवंबर 1997 को शुरू हुआ। वे स्पेस में सफर करने वाली पहली भारतीय महिला और दूसरी भारतीय थी। इस यात्रा के दौरान उन्होंने स्पेस में 372 घंटे बिताये थे। 16 जानवरी 2003 में वे फिर स्पेस मिशन पर गयीं। इस मिशन पर उन्होंने और उनके कर्मी दल ने मिलकर धरती और स्पेस साइंस को समझने के लिए 80 प्रयोग किए।

मृत्यु:
1 फरवरी 2003 में जब वे स्पेस से धरती वापिस लौट रहीं थी तब उनके विमान ने आग पकड़ ली और वह टूट कर 2 हिस्सों में हो गया। इस हादसे में कल्पना जी और उनके कर्मी दल की मौत हो गयी। कल्पना जी की ख्वाइश के मुताबिल उनका अंतिम संस्कार उटाह के नेशनल पार्क में हुआ था। उनके जीवनकाल में उन्हें कईं पुरस्कारों से नवाज़ा गया था। उनके नाम पर भारत ने एक सैटेलाइट भी लॉंच किया है।

Share.

About Author

Leave A Reply