गूगल ने लॉन्च किए गूगल होम एंड होम मिनी स्मार्ट स्पीकर्स

0

आखिरकार गूगल ने आज आधिकारिक तौर पर भारत में अपने स्मार्ट स्पीकर को लॉन्च करने की घोषणा कर दी। गूगल होम और गूगल होम मिनी स्पीकर लॉन्च किए जा रहे हैं। गूगल होम मैक्स पर अभी कोई विवरण साझा नहीं किया गया है।

गूगल होम और होम मिनी दोनों ही दोहरी बैंड वाईफाई (2.4GHz / 5GHz), ब्लूटूथ (केवल होम मिनी पर), दूर क्षेत्र माइक्रोफोन की प्रॉपर्टीज के साथ हैं और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइसों में यूज़ किए जा सकते हैं। गूगल होम स्पीकर का वजन 477 ग्राम है और इसमें 2 इंच वाले स्पीकर के साथ बेस के लिए दोहरे 2 इंच निष्क्रिय रेडिएटर हैं। इसका ऊपरी हिस्सा सफेद रंग का है, जबकि आधार को अलग-अलग रंगों से बदला जा सकता है। ऊपर का हिस्से में भी संकेतक रंगीन एल ई डी और नियंत्रण के लिए एक स्पर्श पैनल है। गूगल होम मिनी एक 40 मिमी रनर के साथ 360 डिग्री ध्वनि प्रदान करता है। होम मिनी एक डोनट जैसे आकार का है, इसमें चार एलईडी संकेतक ऊपर की ओर लगे हैं और स्वैपनीय सॉफ्ट फैब्रिक कवर के साथ है।

दोनों डिवाइस गूगल आसिस्टेन्स के साथ आते हैं जो प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और साथ ही मौसम, अनुसूचित बैठकों आदि के बारे में सूचित कर सकते हैं। इसका उपयोग स्मार्ट स्पीकरों से स्मार्ट-हब के माध्यम से जुड़े अन्य स्मार्ट डिवाइसों को नियंत्रित करने के लिए भी कर सकते हैं। गूगल ने एक ‘वॉयस मैच’ सुविधा का उपयोग किया है, जिसके इस्तेमाल से स्पीकर अपने उपयोगकर्ताओं की अलग आवाज की पहचान कर सकता है और उन्हें प्रासंगिक उत्तर दे सकते हैं।

गूगल होम की कीमत 9,99 9 रुपए है, जबकि गूगल होम मिनी 4,49 9 रुपए में बेचेेगा। दोनों उपकरणों को आज से खरीदा जा सकता है, खासकर फ्लिपकार्ट और विभिन्न ऑफ़लाइन और ऑनलाइन स्टोरों के द्वारा। मूल्य में गूगल प्ले म्यूजिक की निशुल्क 6 महीने की सदस्यता शामिल है। गूगल होम के लिए हिंदी एक्सेस इस वर्ष बाद में जोड़ा जाएगा।

ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।

Share.

About Author

Leave A Reply