सबसे तेज है एयरटेल की 4 जी स्पीड, रिलायंस जियो हुआ पीछे

0

सुनील मित्तल संचालित भारती एयरटेल ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो को हराकर, फास्टेस्ट 3 जी और 4 जी डाउनलोड स्पीड में टेल्को नेटवर्क बन गया है। हालांकि रिलायंस जियो, फास्टेस्ट 4 जी स्पीड का बेहतरीन उदाहरण है।मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली जियो भारती एयरटेल के 6 एमबीपीएस की तुलना में, 5.1 एमबीपीएस की सामान्य डाउनलोड स्पीड हर रोज प्रदान करती है।

भारत के मार्केट लीडर ने भी 4 जी और 3 जी गति दोनों में टॉप रेटिंग की है। साथ ही अपने नेटवर्क पर 9.2 एमबीपीएस के औसत एलटीई डाउनलोड और 3.6 एमबीपीएस के 3 जी डाउनलोड का प्रदर्शन किया है।अध्ययन के अनुसार नए आने वाले जिओ 4 जी अभी भी अपने तीन मेजर कंपटीटर – एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया से कम से कम 27% अंकों के साथ आगे है।रिपोर्ट के अनुसार 98% से जिओ नेटवर्क पर एलटीई संकेत प्राप्त करने में सक्षम हुई है, जो कि अक्टूबर की रिपोर्ट में 95.6% से बढ़ी है।

ओपनसिग्नल के द्वारा दिए गए निष्कर्ष दिसंबर 1, 2017 से फरवरी 28, 2018 तक की अवधि से 736,571 उपकरणों के परीक्षण पर आधारित थे।फर्म ने कहा है कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने अपनी 4 जी सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए काफी कोशिश की है और भारती एयरटेल, आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया द्वारा 4 जी की स्पीड में तेजी देखी गई है।

हालांकि, फर्म ने कहा कि आने वाले वक्त में, नए कंपटीटर रिलायंस जियो की क्षमता और कवरेज के साथ-साथ आने के लिए एक बड़ी चुनौती होगी क्योंकि उन्हें भारतीय दूरसंचार बाजार में अपनी छवि बनाए रखनी होगी। साथ ही भारत एलटीई की उपलब्धता में 85% तक पहुंच गया है और स्वीडन, ताइवान और ऑस्ट्रेलिया जैसे उच्च प्रदर्शन वाले 4 जी देशों में शामिल हो गया है।

ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।

Share.

About Author

Leave A Reply