सोयाबीन खाइए और सेहत को तंदरुस्त बनाइए

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सोयाबीन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन, खनिज, विटामिन-बी काम्प्लेक्स और विटामिन- ए भी भरपूर मात्रा में होता है। इतना ही नहीं ये शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड का भी काम करता है।

जी हां, आप शायद नहीं जानते होंगे, लेकिन सोयाबीन में दूध, मांस-मछली के साथ-साथ अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन की भी प्रचुर मात्रा होती है। सोयाबीन को कई अलग-अलग तरीकों से उपयोग किया जाता है। सोयाबीन से पनीर बनाया जाता है, जिसे टोफू कहते हैं। सोयाबीन की बड़ी “Soya Chunks” का उपयोग कई प्रकार की डिशेज और सब्जियां बनाने में किया जाता है।

सोयाबीन के फायदे:
– अगर आपको कोई मानसिक रोग है तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे दिमाग तेज़ होता है।

-आपको अगर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो नियमित रूप से सोयाबीन खाएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

– सोयाबीन में लेसीथिन पाया जाता है, जो लीवर के लिए फायदेमंद है।

– अगर आप सोयाबीन की छाछ पीएंगेे तो आपके पेट के कीड़े भी मर जाते हैं ।

– सोयाबीन में प्राकृतिक रिप्लेसमेंट थेरेपी का भी काम करता है।

– इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। फाइबर का आंतो की सफाई तथा उसकी क्रियाशीलता में बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। फाइबर

– सोयाबीन में कॉपर तथा आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो खून की कमी को दूर करता है।

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