कॉमनवेसल्थ गेम्स 2018: संजीता चानू ने जीता दूसरा स्वर्ण पदक

0
संजीता चानू ने गुरुवार को गोल्ड कोस्ट में खेले जा रहे राष्ट्रमंडल खेलों 2018 में भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीत लिया है।
संजीता चानू के गोल्ड मेडल जीतने से भारत 2 गोल्ड और 1 सिल्वर के साथ पदक सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। इंग्लैंड 6 गोल्ड और ऑस्ट्रेलिया 5 गोल्ड के साथ पहले और दूसरे नंबर पर बने हुए हैं।
ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों का आज दूसरा दिन है। पहले दिन भारत के हिस्से में एक गोल्ड और एक सिल्वर सहित दो मेडल आए थे। दूसरे दिन की शुरुआत भी भारत के लिए अच्छी रही है।
संजीता चानू ने नया रिकॉर्ड बनाया है, पहले प्रयास में 81, दूसरे प्रयास में 83, तीसरे प्रयास में 84 किलोग्राम वजन उठाया। ये कॉमनवेल्थ गेम्स का इस कैटेगरी में नया रिकॉर्ड है।
इस प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल पापुआ न्यू गिनी की लाउ डिका ताउ को मिला और कनाडा की रचेल लेब्लांग 181 किलोग्राम वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहीं।
पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने गोल्ड मेडल जीतने पर चानू को बधाई देते हुए कहा है, ”भारतीय नारी सब पर भारी.”
चानू के स्वर्ण पदक जीतने पर हर तरफ उनके खेल की प्रशंसा की जा रही। केंद्रीय राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने शानदार जीत पर एथलीट को बधाई दी। उनके अलावा, टिप्पणीकार हर्षा भोगले और भारतीय खेल प्राधिकरण ने भी एथलीट को बधाई दी।
यह राष्ट्रमंडल खेलों में चानू की लगातार दूसरी स्वर्ण पदक जीत है। उन्होंने 2014 में ग्लासगो में महिलाओं के 48 किग्रा की प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था।
ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply