कामनवेल्थ गेम्स 2018: 10 मीटर एयर पिस्टल में जितू राय ने स्वर्ण, ओम मिथरवाल ने जीता कांस्य

0
ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने हुए जितू राय ने राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड को हराकर बेलमंट शूटिंग सेंटर में पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। उनके प्रतियोगी साथी ओम मिथरवाल ने रिकॉर्ड के बराबर बराबरी की लेकिन फाइनल में अपने फार्म को स्वर्ण में बदलने में विफल रहे और कांस्य पदक हासिल किया।
जीतू राय ने पहली श्रृंखला में 49.7 के स्कोर से जोरदार शुरुआत की। भारत के जीतू और ओम ने बेहतरीन निशाने लगाए। इस दौरान जीतू ने फाइनल में कुल 235.1 अंक हासिल किए। इसके साथ ही उन्होंने इस स्पर्धा का नया रिकॉर्ड भी कायम किया। वहीं ओम मिथरवाल ने 214.3 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।रजत पदक ऑस्ट्रेलिया के कैरी बेल ने जीता, उन्होंने कुल 233.5 अंक हासिल किए थे।भारत ने अब तक 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में आठ स्वर्ण पदक, तीन रजत और चार कांस्य जीते हैं।
जीतू राय ने 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में गोल्ड, वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर, दो वर्ल्ड कप सिल्वर, इंचियोन एशियाड में स्वर्ण और कांस्य पदक अपने नाम किया था। 2015 वर्ल्ड कप में कांस्य और 2017 ब्रिस्बेन कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में दो ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा था। हालांकि 2016 रियो ओलिंपिक में 10 मी एयर पिस्टल में 8वें और 50वें मी एयर पिस्टल में 12वें स्थान पर रहे थे।
महिलाओं की 10 मीटर एयर रायफल प्रतियोगिता में भारत की निशानेबाज मेहुली घोष ने सिल्वर और अपूर्वी चंदेला ने ब्रॉन्ज पदक हासिल किया। अपूर्वी ने फाइनल में 225.3 का स्कोर बनाया था। मेहुली घोष और सिंगापुर की शूटर मार्टिना लिंडसे के बीच स्वर्ण पदक के लिए कांटे की टक्कर हुई। लेकिन स्वर्ण पदक पर सिंगापुर की शूटर ने निशाना साधा। आखिरी शॉट में मेहुली ने 9.9 और मर्टिना ने 10.3 का स्कोर किया।
ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply