शुरू होने जा रही है चार धाम यात्रा, जाने कब खुलेंगे कपाट

0
बुधवार को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे और चार धाम यात्रा शुरू हो जाएगी। गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर को फूलों से सजाया गया है साथ ही बद्रीनाथ धाम की साफ सफाई का कार्य भी पूरा हो चुका है। चार धाम यात्रा को लेकर स्थानीय लोगों में काफी उत्साह है। 2013 में आई आपदा के बाद दो साल लग गए वापस से सारी तैयारियां पूरी करने में।बता दें कि केदारनाथ के कपाट 29 और बद्रीनाथ के कपाट 30 अप्रैल को खोले जाएंगे। इसके साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ भी दर्शन करने को उभरेगी।
उत्तरकाशी में 60 फीसदी स्थानीय आबादी की आजीविका यात्रा पर ही निर्भर रहती है। चार धाम यात्रा शुरू होने की खबर से स्थानीय लोगों में काफी खुशी है। खबरों के अनुसार इस बार बद्रीनाथ और केदारनाथ में होटल और धर्मशालाओं की एडवांस बुकिंग काफी ज्यादा है। करीब डेढ़ माह तक के लिए ज्यादातर होटल और धर्मशालाओं में बुकिंग हो रखी है।
बता दें कि एक तरफ जहां अभी भी बद्रीनाथ और केदारनाथ में हिमपात जारी है, वंही दूसरी तरफ खबर है कि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में घने बादल छाए हुए हैं। श्रद्धालुओं को शायद इस बार यात्रा के दौरान भगवान के साथ-साथ बर्फ के भी दीदार हो जाए।
चार धाम यात्रा शुरू होने से श्रद्धालुओं के मन में भी खुशी और उत्साह है। साथ ही हर बार से दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ इकट्ठा होने का अंदाजा लगाया जा रहा है।
ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply