इस सप्ताह अपलोड होंगे एनईईटी प्रवेश पत्र 2018, cbseneet.nic.in से करें डाउनलोड

0
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट – cbseneet.nic.in पर नेशनल एलिजिबिटी इंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इसकी परीक्षा 6 मई, 2018 को होने वाली है। हर साल, एनईईटी परीक्षा जिसे पहले एआईपीएमटी कहा जाता था, सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाता है। एनईईटी 2018 की परीक्षाएं हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया, तेलुगू, तमिल और कन्नड़ में आयोजित की जाएंगी।
पिछले साल से, सीबीएसई ने पंजीकरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य बनाया था, हालांकि, सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के कारण उन्हें इस नियम को वापस करना पड़ा और केंद्र की दलील को स्वीकार कर लिया है कि छात्रों को अन्य प्रासंगिक आईडी जमा करने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि यह जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में लागू नहीं है। एनआरआई छात्र के लिए पासपोर्ट नंबर देना आवश्यक है।
ऐसे डाउनलोड करें एनईईटी प्रवेश पत्र 2018 :
चरण 1: उपर्युक्त आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें
चरण 2: पृष्ठ के बाईं ओर, ‘ऑनलाइन सेवा’ के तहत, ‘उम्मीदवार लॉगिन’ पर क्लिक करें
चरण 3: एक नया पृष्ठ खुल जाएगा
चरण 4: अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करें और ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें या ‘दर्ज करें’ दबाएं
चरण 5: अपने प्रवेश पत्र तक पहुंचने के लिए छात्र लॉगिन के अंदर दिए गए निर्देशों का पालन करें
नोट: उम्मीदवारों को अपने प्रवेश पत्र को ध्यान से जांच लेना चाहिए। पिछले साल, सीबीएसई ने कुछ दिशानिर्देश जारी किए जिन पर परीक्षा के दौरान ध्यान देने की आवश्यकता है। कई उम्मीदवारों को अपने जूतों को हटाने के लिए कहा गया था क्योंकि केवल चप्पल पहनने की अनुमति है।
एनईईटी 2018 परीक्षा पैटर्न :
मेडिकल प्रवेश परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) से 180 ऑप्शनल टाइप के प्रश्नों युक्त सभी भाषाओं में एक पेपर शामिल होंगे। परीक्षा की अवधि तीन घंटे होगी।
ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply