एसएससी में घोटाले की होगी सीबीआई जांच, 12 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

0

नई दिल्लीः एसएससी में घोटाले की आशंका को लेकर सीबीआई की जांच कराने की मांग पर अड़े छात्रों को उनके धरने के सातवें दिन रहत भरी ख़बर मिली। अब एसएससी पेपर लीक मामला देश की सर्वोच्च अदालत में पहुंच गया है और इस मामले में सुप्रीम कोर्ट 12 मार्च को पहली सुनवाई करेगी। इस मामले में केंद्र सरकार के DOPT मंत्रालय ने इस मामले की सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई याचिका में कहा कि, इस मामले की सुनवाई सोमवार 12 मार्च को होगी, वहीं वकील मनोहरलाल शर्मा ने अपनी याचिका में अपील करते हुए कहा कि, इस लीकेज के पीछे साजिश की जांच एसआईटी या सीबीआई से कराई जाए। इसके साथ शर्मा ने कोर्ट से कहा कि, सरकार को ये भी निर्देश दिए जाएं कि, भविष्य में पेपर लीक न हो इसके लिए फुलप्रूफ सिस्टम बनाया जाय। जिसमें किसी भी तरह से सेंध लगाना नामुमकिन हो। क्योंकि तमाम महत्वपूर्ण प्रतियोगी इम्तहानों के पेपर आये दिन लीक हो जाते हैं और प्रतिभावान छात्रों का समय और मेहनत बर्बाद हो जाता है। सरकार कुछ इंतजाम नहीं कर रही है लिहाजा अदालत ही सरकार को इस बाबत निर्देश दे।

वहीं इस मामले को लेकर कोर्ट ने कहा कि ये गम्भीर मामला है लिहाजा इस पर अगले सोमवार को सुनवाई होगी। जानकारी हो कि, एसएससी में सीबीआई जांच की मांग को लेकर पिछले 6 दिनों से छात्र धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। कड़ी धूप में बैठे रहने की वज़ह से धरना दे रहे कई छात्रों की तबीयत भी ख़राब हो गयी थी।

इधर, बीते रविवार को समाज सेवी अन्ना हज़ारे भी छात्रों से मिलने धरना स्थल पर पहुंचे थे। इस दौरान अन्ना ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि, छात्रों की मांग जायज़ है लिहाज़ा सरकार को इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दे देने चाहिए।

हालांकि, सरकार की ओर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी और मीनाक्षी लेखी छात्रों से धरना स्थल पर मिलने पहुंचे थे, जहां उन्होंने कहा था कि, उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलक़ात कर सीबीआई जांच की बात कही है और सरकार ने छात्रों की मांग मान ली है।

क्या है मामला
दरअसर एसएससी की ओर से सीजीएल 2017 के टियर 2 की परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। वहीं छात्रों का आरोप है कि परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र और आंसर की लीक हो गए थे, जिसके बाद छात्रों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। छात्र पेपर लीक होने पर आरोप लगाते हुए एसएससी की परीक्षा में बड़े स्तर पर हो रही गड़बड़ी की सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहे हैं। जिसमें कर्मचारी चयन आयोग ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा में हुई कथित धांधली की सीबीआई जांच करवाने का फैसला किया है।

Share.

About Author

Leave A Reply