179 ग्राम पंचायतें हुर्इं वाईफाई से लैस

0

हापुड़ः जनपद की 273 ग्राम पंचायतों में से 179 ग्राम पंचायतों को वाई-फाई से लैस कर दिया गया है। अब इन ग्राम पंचायतों में रहने वाले हजारों ग्रामीणों को भी तेज रफ्तार इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। पहले चरण का काम लगभग पूरा हो गया है। अब दूसरे चरण में शेष 91 ग्राम पंचायत में यह काम किया जाएगा।

केंद्र सरकार ने गांवों में इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए बहुत बड़े स्तर पर बीबीएनएल (भारत ब्राडबैंड नेटवर्क लिमिटेड) से करार किया है। क्योंकि अधिकांश गांव अब भी ऐसे हैं, जहां पर इंटरनेट सुविधा अब भी ग्रामीणों को नहीं मिल पा रही है। ऐसे में केंद्र सरकार ने हर ग्रामीण को इंटरनेट से जोड़ने के लिए योजना को शुरू किया गया था।
जनपद की कुल 273 ग्राम पंचायतों को इसी योजना के तहत वाई-फाई सेवा से लैस किया जाना था। यह काम कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से होना था।

कॉमन सर्विस सेंटर के ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर मधुर गुप्ता ने बताया कि जिला हापुड़ में दो चरणों में यह योजना शुरू होनी थी। पहले चरण में जिले की 179 ग्राम पंचायतों को वाई-फाई सुविधा से लैस कर दिया गया है। जिन ग्राम पंचायतों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध हो गई है, वहां पर डिवाइस लगाने का काम शुरू हो गया है। इन ग्राम पंचायतों में रहने वाले ग्रामीणों को सस्ती दरों पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो सकेंगी। दूसरे चरण में शेष बची 91 ग्राम पंचायतों में काम शुरू कराया जाएगा।

Share.

About Author

Leave A Reply