यूजीसी नेट: सिर्फ तीन दिन बाकी जल्द करें आवेदन, जाने महत्वपूर्ण बातें

0
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 5 अप्रैल को यूजीसी नेट जुलाई के लिए पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त कर देगी। आवेदन करने के लिए केवल तीन दिन शेष रह गए हैं । cbsenet.nic.in पर जाकर कर आवेदन करें। शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 6 अप्रैल है।
शैक्षिक योग्यता:
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों से मास्टर डिग्री डिग्री परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत अंक हासिल करने की आवश्यकता है। ओबीसी, अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) / विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) श्रेणी और ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए 5 प्रतिशत छूट है जिन्होंने परास्नातक की डिग्री या समकक्ष में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण किया हो।
जो लोग अपने मास्टर अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं। इस तरह के उम्मीदवारों को नेट परीक्षा की तारीख से दो वर्ष के भीतर अपनी मास्टर की डिग्री या समकक्ष परीक्षा पूरा करनी होगी।
आयु सीमा:
जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ):
जेआरएफ में उपस्थित होने के लिए उम्र की सीमा को दो साल से बढ़ाया गया है, यानी मौजूदा उच्चतम आयु सीमा से 28 वर्ष से 30 वर्ष।
सहायक प्रोफेसर: कोई आयु सीमा नहीं है
पेपर के पैटर्न में हुए बदलाव:
इस साल बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न और पात्रता मानदंडों में बदलाव किए थे। 3 पेपर के बजाय, अब केवल 2 पेपर होंगे – पेपर 1 और पेपर 2
पेपर 1: यह 100 अंकों का होगा और इसमें 50 उद्देश्य प्रकार अनिवार्य प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक लेकर होंगे और सामान्य प्रकृति का होगा और उम्मीदवार की शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का परीक्षण करेगा। यह अवधि एक घंटे की होगी।
पेपर 2: यह 100 अंकों का होगा और 100 अनिवार्य प्रकार के अनिवार्य प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न में 2 अंक होंगे और उम्मीदवार द्वारा चुनी गई विषय पर आधारित होगा। इसकी अवधि दो घंटे की होगी।
आयु सीमा में वृद्धि:
2 वर्ष तक आयु सीमा को बढ़ाया गया है। इससे पहले, जेआरएफ के लिए आने वाली उम्र की आयु 28 साल थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया है।
ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply