खेल जगत के इन खिलाड़ियों को नवाजा गया पद्म भूषण पुरस्कार से

0
पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी और स्टार cueist पंकज आडवाणी को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। धोनी और आडवाणी दोनों ने अपने करियर में कई सम्मान अर्जित किए हैं। क्रिकेट में धोनी की उपलब्धियों से हम सब अच्छी तरह से जानते हैं। पंकज आडवाणी को सर्वश्रेष्ठ बिलियर्ड्स / स्नूकर खिलाड़ी माना जाता है। वह 2017-18 के लिए बिलियर्ड में भारतीय, एशियाई और विश्व चैंपियन रहे।
पंकज आडवाणी ने म्यांमार में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में बी भास्कर को 6-1 से हराकर एशियाई बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीता था।
एमएस धोनी को सफल भारतीय कप्तानों में से एक माना जाता है। धोनी पद्मभूषण जीतने वाले 11 वें भारतीय क्रिकेटर हैं। 2007 में भारतीय टी 20 आई टीम के कप्तान बने थे। अनिल कुंबले की रिटायरमेंट के बाद उन्हें ओडीआई कप्तान और टेस्ट कप्तान बनाया गया। उन्होंने टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर भारत का नेतृत्व किया, पहली बार टीम स्थिति पर पहुंच गई और 2011 में भारत को विश्व कप में पहुंचा दी।
1983 में कपिल देव के बाद ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय कप्तान थे। वह 2014 में टेस्ट क्रिकेट से सेवानिवृत्त हुए और जनवरी 2017 में, सीमित ओवरों की कप्तानी को छोड़कर विराट कोहली को तीनों प्रारूपों में शामिल कर लिया। वह अभी भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक माने जाते हैं।
ये पोस्ट हमारी साथी शिक्षा द्वारा लिखी गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply